add

शेर की 10 कहानियां | 2023 new stories

आज की इस  शेर की 10 कहानियां  मे आपको बहुत ही मज़ेदार कहानिया पढ़ने को मिलने वाली है क्यूंकी इस शेर की 10 कहानियां मे हमने 2023 की बिलकुल नयी कहानिया लाये है जिसे पढ़ कर आप[ सभी को बहुत मज़ा आने वाला है और साथ ही शेर की 10 कहानियां  मे अलग अलग तरह की कहानिया आप ने आज तक नहीं पढ़ी होंगी । 

शेर की 10 कहानियां  मे इसी तरह की कहानिया है और सभी शेर की कहानिया है तो बिना किसी देरी के पढे शेर की 10 कहानियां 


    शेर की 10 कहानियां

    शेर की 10 कहानियां



     चंबल का डाकू और शेर सिंह

    शेर की 10 कहानियां
    शेर की 10 कहानियां 

    बात है एक बहुत ही हरे भरे जंगल की उस जंगल में बहुत ही शांति थी सभी जानवर आपस में बहुत ही प्यार मोहब्बत से रहा करते थे और उस जंगल का राजा था शेर सिंह।


    शेर सिंह बड़े ही अच्छे स्वभाव का था कभी किसी जानवर के साथ कोई न इंसाफी होती या कभी कोई जानवर किसी जानवर का खाना चुरा लेता था तभी शेर सिंह उसका इंसाफ कर देता था और शेर सिंह के इंसाफ से सभी जानवर राजी हो जाते ।


    एक बार जब शेर सिंह अपनी गुफा में आराम कर रहा था तभी चीता उस के पास आया और शेर सिंह से कहेने लगा " शेर महाराज मैं पड़ोस के जंगल में रहता हु वहा मेरी एक बहुत बड़ी गुफा है और उस जगह का नाम चंबल है।


    सभी जंगल के जानवर वहा रहते है लेकिन पिछले कुछ महीनों से चंबल के डाकू की खबर फैली हुई थी पूरे जंगल में असल में वो एक खुंकार भेड़िया है जो अपने आप को चंबल का डाकू बताता है और आए दिन कई जानवर को मार मार कर खा जाता है।


    आज सुबह वो मेरी गुफा में घुस गया और मुझ पर हमला करने लगा किसी तरह में अपनी जान बचा कर भागा हू मुझे एक हाथी ने बताया ही आप इस जंग के राजा हो और आप मेरी मदद करोंगे। "


    ये सुन कर शेर सिंह कहेता है ठीक है मैं तुम्हार इस में क्या मदद कर सकता हु इस पर चिता कहता है आप मेरे साथ चलकर उसे चंबल के डाकू मतलब वीडियो को हरो और मेरी गुफा मुझे वापस बुलाओ और उसे वीडियो को मार डालो ताकि पूरा जंगली भेड़िए के आतंक से मुक्त हो जाए।


    यह सुनकर शेर सिंह कहने लगा ठीक है तुम अभी बहुत थक चुके हो हम कल सुबह तुम्हारे गांव तुम्हारे जंगल चंबल के लिए चलेंगे और मैं उससे लडूंगा लेकिन अभी रात हो चुकी है और तुम यहीं रुक जाओ कल सुबह हम सब चलेंगे।


    चीता बहुत डरा हुआ होता है लेकिन शेर उसका पूरा डर निकाल देता है उसके अच्छे से मेजबानी करता है और उसे तरह-तरह के खाने खिला है फिर सब रात को सो जाते हैं।


    अब जंगल में सुबह होती है और सभी चंबल जाने के लिए तैयार हो जाते हैं और शेर सिंह भी चंबल जाने के लिए तैयार हो जाता है जब वह वहां पहुंचते हैं तो खोखर भेड़िया वहां सभी का इंतजार कर रहा होता है।


    और वहां पहुंचते ही शेर सिंह डायरेक्टर को घर वीडियो पर हमला कर देता है और उनकी बहुत देर तक लड़ाई होती है लेकिन आखिर में शेर सिंह खूंखार भेड़िया को जो के चंबल का डाकू होता है उसे हरा देता है।


    आखिर में भेड़िया शेर सिंह से माफी मांगता है पर सभी जंगल के जानवरों से माफी मांगता है और चीते को उसकी गुफा वापस दे देता है पर वहां से चला जाता है बाद में चीता शेर सिंह का शुक्रिया अदा करता है और फिर वह खुशी-खुशी अपने गुफा में रहता है और शेर सिंह भी अपने जंगल में वापस आ जाते हैं।





    शेर और गर्भवती हिरण

    शेर की 10 कहानियां
    शेर की 10 कहानियां 

    एक बार की बात है जंगल में सुहाना मौसम था और सभी जानवर हरी हरी घास खा रहे थे बंदर झाड़ पर से उछल रहे थे और मछलियां पानी में तैर रही थी और वहीं पर ही एक हिरन थी जो की गर्भवती थी और वह भी चारा खा रही थी।


    लेकिन जंगल में एक सन्नाटा सा था और झाड़ियां के पीछे से एक शेर हिरण को ताकत रहा था और उसे शिकार करने के लिए तैयार ही था है और हिरण पर झपटा मार देता है गर्भवती हिरण शेर को देख लेती है और उससे बचने के लिए भागने लगती है और हिरण बहुत तेज भागती है।


    शेर भी अपनी पूरी की जान लगाकर गर्भवती हिरण के पीछे भागने लगता है लेकिन वह उसे पकड़ नहीं पता और ऐसे ही बहुत दूर तक दोनों भागते-भागते चले जाते हैं लेकिन अचानक शेर का पैर फिसल जाता है और वह में गिर जाता है और नदी में डूबने लगता है और शेर को तैरना नहीं आता इसलिए वह जोर जोर से चिल्लाने लगता है मुझे बचाओ मुझे बचाओ।


    गर्भवती हीरोइन पीछे मुड़कर देखती है तो उसे बहुत ही आराम मिलता है क्योंकि आप शेर उसके पीछे नहीं था लेकिन उसे शेर की आवाज सुनाई देती है जो कहता है मुझे बचाओ मुझे बचाओ हिरण जब नदी के पास जाकर देखते हैं तो क्या देखती है कि शेर नदी में गिरा है और उसे तैरना नहीं आता और अगर उसे थोड़ी ही देर में नहीं बचाया गया तो वह झरने के नीचे गिरकर मर जाएगा।


    अब हीरोइन यह सोचती है कि शेर को बचाया जाए या नहीं बचाया जाए आखिर में गर्भवती हिरण यह फैसला करती है कि वह शेर को बचाएंगी फिर वह दर्द पैसे एक डाली तोड़ती है और उसे डाली को नदी में फेंक देती है शेर उसे डाली का सहारा लेकर नदी के बाहर आ जाता है और बाहर आता ही गर्भवती हिरण करने लगती है इस पर शेर करता है आज तुमने मेरी जान बचाई है मैं तुम्हें अब से कुछ नहीं करूंगा तुम मुझसे पूरी तरह सुरक्षित हो।


    यह सुनकर गर्भवती हिरण को बहुत खुशी होती है पर वह वहां से चली जाती है कुछ ही दिनों के बाद जब गर्भवती हीरण चारा चढर ने के लिए जंगल में जाती है तभी उसे एक बंदूक की गोली की आवाज सुनाई देती है और बंदूक की गोली शिकारी की होती है जिसने उसे मारा था गर्भवती हिरण समझ जाती है कि यह बंदूक की गोली उसे पर ही चलाई गई लेकिन शिकारी का निशाना चूक गया अब शिकारी भागते हुए गर्भवती हिरण पर बंदूक की गोली चलाता है।


    लेकिन गर्भवती हिरण देश और तेल तोड़ने लगती है और जाकर शेर की गुफा में पहुंच जाती है शेर गर्भवती हिरण को वहां देखकर हिरण से करता है तुम्हें क्या हुआ तुम भाग क्यों रही हो गर्भवती हिरण रहती है मेरे पीछे शिकारी पड़ा है जो बंदूक लेकर मुझे मारना चाहता है शेर कहता है तुमने मेरी जान बचाई थी इसलिए मैं भी कुछ शिकारी को मार कर तुम्हारी जान बचाऊंगा।


    अब शेर गुफा से बाहर निकलता है पर शिकारी के पीछे भागता है पर शिकारी को पकड़ कर खा जाता है इसी तरह वह हिरण की मदद करता है थोड़े ही दिन बाद हिरण एक बहुत ही नन्हे मुन्ने बच्चे को जन्म देती है शेर और जंगल के सारे जानवर उसे बच्चों के लिए तोहफा लेते हैं और वह हिरण मां बनने पर बहुत ही खुश होती है।




     बेवकूफ शेर और होशियार चूहा

    शेर की 10 कहानियां
    शेर की 10 कहानियां 

    एक जंगल में बहुत ही खुंकार शेर रहता था आए दिन वो जंगल के कई जानवरों को खा जाता था एक बार तो उसने एक बड़े घोड़े को मारकर खा डाला। और एक बार सारे जानवरों के सामने एक हिरन पर हमला कर दिया।


    शेर के इस आतंक की वजह से जंगल के सभी जानवर बहुत परेशान थे और किसी तरह शेर से छुटकारा पाना चाहते थे।


    और इसके लिए सभी जानवरों ने जंगल में मीटिंग लेने का विचार करते हैं पर सभी जानवर एक जगह इकट्ठा होते हैं उनमें एक भालू होता है एक हाथी एक हिरन दो बड़े-बड़े मगरमच्छ और एक चिड़िया सभी आपस में बात कर रहे होते हैं।


    भालू कहता है कि हमें अब इस जंगल को छोड़कर चले जाने चाहिए क्योंकि रोजाना शेर किसी न किसी को मार कर खा रहा है ना जाने हमारा भी नंबर आ जाए इसीलिए हमें अपनी जान बचाकर यहां से भगाना होगा नहीं तो शेयर हमें भी खा लेगा।


    हिरण कहता है हां हां उसने कल मुझ पर हमला किया था लेकिन मैं किसी तरह भाग गया नहीं तो वह मुझे भी खा लेता भालू तुम्हारा यह फैसला सही है कि हमें जंगल छोड़कर यहां से भाग जाना चाहिए ताकि हम अपनी जान बचा सके।


    बाकी सभी जानवरों को भालू का यह सुझाव पसंद आता है और सभी उसके हमें हां भरने लगते हैं लेकिन तभी वहां पर एक छोटा चूहा आता है वह चूहा आकर सभी से कहता है कि हमने इस जंगल को अपने हाथों से बसाया है और इसमें इतनी हरियाली हमारी ही वजह से आई है हम अपने इस जन्म भूमि अपने जंगल को छोड़कर नहीं जा सकते यह तो सरासर बुजदिली होंगी।


    यह सुनकर भालू कहता है कि चूहे तो अपने हाइट के हिसाब से तो बात कर हम यहां इतने बड़े-बड़े जानवर होते शेर से डर रहे हैं लेकिन तुम चूहे होकर भी शेर से नहीं डर रहे चूहा यह सुनकर कहता है भालू भाई मैं शेर को यहां से भाग सकता हूं यह सुनकर सारे जानवर चौक जाते हैं और चूहे पर हंसने लगते हैं।


    लेकिन भालू को लगता है कि चूहा काफी सीरियस है और सच कह रहा है यह सुनकर भालू चूहे से कहता है कि तुम यह कैसा करोगी शेर को इस जंगल से कैसे लगाओगे चूहा कहता है यह सब मुझ पर छोड़ दो।


    दूसरे दिन छुआ शेर की गुफा में जाता है शेर अपने गुफा में आराम से सो रहा होता है वहां जाकर चूहा शेर से कहता है मैं तुमसे कुछ कहना आया हूं शेयर करता है कि तुम इतनी छोटी सी छुए हो मैं तो तुम्हें चुटकी में खा जाऊंगा लेकिन तुम मेरे पास क्या खाने आए हो यह सुनकर छुआ करता है शेर भाई शेर भाई मैं तुम्हारे पास तुम्हारे फायदे की बात लेकर आया हूं क्योंकि मैं तुम्हें इस जंगल का राजा मानता हूं।


    शेयर करता है मेरे फैमिली की बात मेरे शादी की बात कौन सी है यह सुनकर चूहा कहता है कि हमारे जंगल में बहुत सारी शिकारी आए हैं उन्होंने बहुत सारे तरफ तो में पेड़ों में और फलों में नीम की दवाई मिलती है यह नींद की दवाई वाले घास और फल खाकर जानवर बेहोश हो जाएंगे पर शिकारी होंगे अपने पिंजरे में भरकर शहर ले जाकर बेच देंगे।


    पर अगर तुमने किसी जानवर को खा लिया जिससे वह दवाई वाले फल खाए थे कि तुम्हें भी नींद आ जाएगी और तुम भी बेहोश हो जाएंगे और तुम्हें भी शिकारी पिंजरे में डाल कर ले जाएंगे और किसी सर्कस में भेज देंगे और फिर तुम्हें किसी चाबुक पर नाचना पड़ेगा इसलिए मैं तुम्हारे फायदे के लिए ही यह बात बोलने आया था पर इतना कहकर चूहा वहां से चला जाता है।


    चूहे को जाने के बाद शेर सच में पड़ जाता है पर कहता है यह छुए में तो बात करते की की है अगर मैं किसी जानवर को खा लिया जिसे वह दवाई वाले फल खाए थे तो मैं भी तो ही सो जाऊंगा तो मेरे बेहोश होने के बाद शिकारी मुझे पकड़ कर ले जाएंगे इससे अच्छा तो मैं यह जंगल छोड़कर ही चला जाता हूं और तभी तभी शेर वो जंगल छोड़कर चला जाता है।


    एक हफ्ते के बाद सभी जानवर और आपस में मिलते हैं और सभी कहते हैं कि मैं एक हफ्ते से शेयर नहीं देखा पर सभी जानवर रहते हैं कि एक हफ्ते से हमने से किसका शिकार नहीं हुआ इसका मतलब है शेर सच मुझे यहां से चला गया है इतने में चूहा वहां आ जाता है और सभी से करता है देखो मेरा प्लेन कम कर गया ना यह देखने के बाद सारे लोग सारे जानवर चूहे का शुक्रिया अदा करते हैं और चूहे को अपने ग्रुप का मेंबर बना लेते हैं।




    सफेद शेर और पीला शेर

    शेर की 10 कहानियां
    शेर की 10 कहानियां 

    एक घर की बात है एक जंगल में दो-दोस्त रहा करते थे एक सफेद शेर और एक पीला शेर दोनों भी बहुत ही पक्के दोस्त थे वह कभी आपस में लड़ाई नहीं करते थे और बहुत ही भाईचारे से रहते थे किसी की वजह से सारे जंगल के जानवर उन दोनों शेरो से डरते थे।


    एक बार जब सफेद शेर और पीला शेर शिकार के लिए जंगल में निकले तो उन्हे एक भी शिकार दिखाई नहीं दे रहा था सुबह से शाम हो गई और एक भी शिकार दिखाई ही नहीं दिया।


    ये देख कर दोनो शेर बहुत ही उदास हो गए ऐसा करते करते शाम हो गई लेकिन उन्हें पूरे जंगल में एक भी शिकार नही मिला और।दोनो बेचारे शेर भूखे पेट ही सो गए ।


    जब वो सुबह उठे और पानी पीने के लिए तालाब पर गए तो पीले शेर को झाड़ियों के पीछे एक बड़ा भैंसा लेटा हुआ दिखाई दिया तभी वो दौड़ता हुआ भैंसे के पास गया और उसे लगा की ये भैंसा मारा हुआ है,

     जबकि वो भैंसा जिंदा था और शेर के कदमों की आवाज़ सुन कर जाग भी गया था लेकिन वो उठ कर भाग नही सकता था क्योंकि उसे पता था अगर वो उठ कर भागा तो शेर उस पर हमला करके उसका शिकार कर लेगा।


    इसी लिए वो चुप चाप वही लेटा रहा और पीले शेर को लग रहा था वो मरा हुआ है पीला शेर भैंसे के नजदीक गया और कहेने लगा अगर मैने मेरे दोस्त सफेद शेर को बता दिया की यहा एक मोटा ताज़ा भैंसा मरा पड़ा है तो मुझे आदा हिस्सा उसे भी देना होंगा क्योंकि शिकार कर हुआ जानवर हम आपस में बाट लेते है।


    यह सोचकर उसने पैसे को वहीं पड़ा रहने दिया और हालात के पास गया और सफेद शेर से कहा कि चलो अब घर जाते हैं सफेद शेर भी पानी पीने में व्यस्त था उसने कहा तुम जो मैं थोड़ी देर में आता हूं।


    पीला शेर वहा से चला गया लेकिन भैंसा वहा से भाग नही सकता था क्योंकि सफेद शेर अभी भी वही था लेकिन सफेद शेर जैसे ही वापस लौट रहा था तो उसे भी भैंसा लेटा हुआ दिखाई दिया वो भैंसे के नज़दीक गया और उसे सूंघने लगा और उसे भी लगा की भैंसा मरा हुआ है।


    और वो पीले शेर को बुलाने के लिए गुफा मैं।गया और पीले शेर से कहीं लगा कि मैं नदी के पास एक मोटा ताजा पैसा देता है जो मरा हुआ है और चलो हम जाकर उसे आधा-आधा बात कर खा लेते हैं हमने कल से कुछ नहीं खाया यह सुनकर पीले शेर के आंखों में आंसू आ जाते हैं और वह कहता है मैंने वह भाई साहब पहले ही देख लिया था लेकिन मेरे दिल में लालच आ गया था और मैंने सोचा कि अगर मैं तुम्हें नहीं बताऊंगा तो यह पूरा भैंसा मुझे अकेले ही खाने को मिलेगा और इसलिए मैंने तुम्हें नहीं बताया लेकिन तुमने पहले आते से ही मुझे बताया।


    तुम बहुत ही अच्छे हो और मैं बहुत बुरा यह सुनकर सफेद शेयर करता है ऐसी कोई बात नहीं यह सब भूल जाओ चलो हम भाई साहब हमें जानते हैं लेकिन जब वह पैसा होने जा रहे थे तभी उन्हें देखा कि भाई साहब वहां नहीं है पर यह देखकर वह हैरान रह गए की मरा हुआ भैंसा कहा गया ।


    तभी वहा पेड़ पर एक कव्वा बैठा होता है दोनो शेर उस कौवे से पूछते हैं कि यहां एक भैंसा था वह कहां गया तो कौवा कहेता हैं कि वह वो भैंसा तो उठकर भाग गया यह सुनकर दोनों शेर मां ही मन बहुत अफसोस करते हैं और पीला शेर अपने लालच पर बहुत ही शर्मिंदा होता है।


    कहानी से मिलने वाली सीख!

     हमें कभी भी लालच नहीं करनी चाहिए लालच करने से हमारा ही नुकसान होता है।


    और भी कहानिया पढे 

    2023 की बिलकुल नई अच्छी अच्छी कहानी

    100+बच्चों की कहानियां अच्छी अच्छी

    Post a Comment

    0 Comments