add

छोटी पहेलियाँ उत्तर सहित | hindi paheliyan | paheliyan with answer | paheliyan

 


आज आप पढ़ने वाले है 15+जासूसी paheliyan with answer क्योंकि जासूसी paheliyan पढ़ना बहुत लोगो को पसंद है और साथ ही hindi paheliyan भी।

इस पोस्ट में नंबर से paheliyan दी हुई है और paheliyan with answer भी दिए हुए है।

तो चलिए शुरु करते हैं जासूसी hindi paheliyan



जासूसी paheliyan 1


अमन एक होटल ठहरा था और सो रहा था. तभी दरवाजे पर दस्तक हुई. उसने अपना कम्बल हटाया और चप्पल पहन कर दरवाजा खोला तो एक अजनबी बहार खड़ा था. उस अजनबी ने बोला - क्षमा कीजिये! मुझे लगा यह मेरा कमरा है. 

वह थोड़ा आगे बढ़ा और फिर सीढ़ियों से नीचे जाने लगा. 

अमन ने तुरंत रिसेप्शन में कॉल कर के उस व्यक्ति को पकड़ने के लिए बोला. 

ऐसा क्यों किया उसने?


paheliyan with answer

यदि आप अपने कमरे में जाते हैं तो आपके पास आपके कमरे की चाबी रहती और आप दस्तक नहीं देते.



जासूसी paheliyan 2

एक जापानी जहाज़ अरब सागर की तरफ बढ़ रहा था, मौसम साफ़ था और लक्ष्य तक पहुचने में एक दिन और लगते. कप्तान को नहाने की इच्छा हुई, 

उसने अपनी रोलेक्स की घडी और सोने की चेन को उतारी और नहाने के लिए बाथरूम में चला गया. लेकिन, जब वह बाथरूम से वापस आया तो उसकी चेन और घडी दोनों गायब थीं. 

उसने जहाज के बाकी सदस्यों से पूछताछ के लिए बुलाया की पिछले पंद्रह मिनट में वे कहाँ थे :

कुक : मैं फ्रीज से मीट निकल कर उसे पकाने की तयारी कर रहा था. 

इंजीनियर (अपने औजार और कैप के साथ) : सर, मैं जनरेटर के इंजन पर काम कर रहा था. 

रेडियो अफसर : मैं कंट्रोल रूम रेडियो सिग्नल दे रहा था. 

नाविक : सर, मैं झंडा ठीक कर रहा था, किसी ने गलती से उल्टा लगा दिया था. 

सह-कप्तान : सर, थोड़ी आँख लगा गयी थी. 

कप्तान को समझ आगया कि कौन झूठ बोल रहा था. क्या आपको पता चला? 


paheliyan with answer

नाविक झूठ बोल रहा था. 

जापानी जहाज पर जापान का झंडा होगा और जापान का झंडा उल्टा-सीधा एक सामान होता है.



जासूसी paheliyan 3

पति-पत्नी मनाली घूमने के लिए गये. दो दिन बाद सिर्फ पति वापस आया. उसने पुलिस को अपनी पत्नी के पानी में बह जाने से मृत्यु की रिपोर्ट लिखाई. 

अगले दिन इंस्पेक्टर राघव पति को पत्नी को मारने के इलज़ाम में गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने बताया कि ट्रेवल एजेंट से सच बात पता चली. 

इंस्पेक्टर राघव को पता चल गया, क्या आपको सुराग मिला?     


paheliyan with answer

उसने जाने के लिए दो टिकट बुक कराये थे और वापस आने के एक टिकट बुक कराये थे.



जासूसी paheliyan 4

 इंस्पेक्टर राघव जब क्राइम सीन पर पहुंचे है तो वहां एक बहुमंजिली इमारत के सामने एक व्यक्ति की लाश पड़ी थी. इंस्पेक्टर राघव पहले फ्लोर पर खिड़की खोल कर अपने टीम को देखा और उसने यही हर फ्लोर पर जा कर किया. 

फिर वह लिफ्ट से नीचे आया और अपने टीम से बोला की इसका मर्डर हुआ है. 

इंस्पेक्टर राघव को तो अंदाज़ा लग गया. क्या आपको कोई सुराग मिला?     


paheliyan with answer

कोई व्यक्ति यदि आत्म-हत्या करेगा तो खिड़की नहीं बंद कर सकेगा. इंस्पेक्टर राघव ने सभी फ्लोर पर जा कर खिड़की खोली थी.



जासूसी paheliyan 5

जब इंस्पेक्टर राघव क्राइम सीन पर पंहुचा तो वहां एक व्यक्ति औंधे मुह गिरा था और उसके सर पर गोली लगी थी. उसके आस पास एक मोबाइल, रिवाल्वर, एक टेप रिकॉर्डर और एक छड़ी पड़ी हुई थी. 

इंस्पेक्टर राघव ने अपने सहकर्मी सावंत से जब टेप रिकॉर्डर को चलाने के लिए बोला. जब सावंत ने टेप रिकॉर्डर को चलाया तो उसमें से आवाज़ आई - मैं अपने मर्ज़ी से आत्म-हत्या कर रहा हूँ, इसमें किसी का कोई हाथ नहीं है. इसके बाद गोली चलने की आवाज़ आती है. 

इंस्पेक्टर राघव तो समझ गए कि उसका मर्डर हुआ है, क्या आप कुछ समझ पाए?


paheliyan with answer

जब सावंत ने टेप रिकॉर्डर चलाया तो वह पहले से रिवाइंड किया हुआ था, यदि इसे गोली लगी थी तो टेप-रिकॉर्डर को किसी ने तो रिवाइंड किया था. 



जासूसी paheliyan 6

 एक बूढा व्यक्ति अपने फ्लैट में अकेले रहता है. बुढ़ापे के कारण उसे चलने फिरने में काफी दिक्कत होती थी, इसलिए ज्यादा से ज्यादा घर के सामान उसे घर पर ही पंहुचा दिया जाता था. 

शुक्रवार को जब पोस्टमैन एक पत्र देने आया तो उसे कुछ संदेह हुआ, उसने की-होल से देखने की कोशिश की तो उसे उस व्यक्ति को खून से लतफत फर्श पर पड़ा था. 

जब इंस्पेक्टर राघव क्राइम सीन पर पंहुचा तो उसे वहां तीन दूध की बोतलें और एक अखबार पड़ा था. फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने बताया कि इस व्यक्ति को मंगलवार को मारा गया था. 

उस वृद्ध से कोई मिलने नहीं आया तो उसे किसने मारा था?


paheliyan with answer

पेपर वाले ने. वह मंगलवार को आया था और बुद्धवार, वृहस्पतिवार और शुक्रवार को नहीं आया क्यों कि उसे पता था की उस वृद्ध को मारा जा चुका है.



जासूसी paheliyan 7

 इंस्पेक्टर राघव को एक मर्डर-मिस्ट्री हल करने के लिए बुलाया गया. एक महिला की लाश एक सूनसान से इलाके में पड़ी थी. उसके बैग में एक डायरी मिली जिसमें उसके पति का फोन-नंबर मिला, सब-इंस्पेक्टर सावंत उस नंबर पर कॉल करने वाली थी कि इंस्पेक्टर राघव ने उन्हें रोका और खुद कॉल किया. 

इंस्पेक्टर राघव ने उसे बोला कि तुम्हारी पत्नी को मार दिया गया है तो वह चिल्लाया की ऐसा हो ही नहीं सकता और वह रोने लगा. इंस्पेक्टर राघव ने बोला की आप जल्दी से आ जाइए और फ़ोन काट दिया.  

जैसे ही उसका पति वहां पहुंचा, इंस्पेक्टर राघव बोले - सावंत, गिरफ्तार कर लो इसे. 

तो इंस्पेक्टर राघव को कैसे पता चला?     


paheliyan with answer

उस महिला को एक सूनसान जगह पर पाया गया था तो जब इंस्पेक्टर राघव ने उसे पता नहीं बताया तो भी वह कैसे पहुंच गया.



जासूसी paheliyan 8

एक बदमाश प्लेन को हाइजैक करता है जिसमें ढेर सारा सोना था. उसने सारा सोना लूट लिया और ग्यारह पैराशूट की मांग की. प्लेन के लोगों ने उसे सभी सोना और ग्यारह पैराशूट दे दिया.

चूंकि सभी यात्रियों ने उसे देख लिया था उसने सबको मार दिया और पैराशूट से नीचे कूद गया. 

सवाल यह है कि उसने ग्यारह पैराशूट की मांग क्यों की?     


paheliyan with answer

वह जानता था कि यदि वह पैराशूट मांगता तो प्लेन के कर्मी उसे ख़राब पैराशूट दे देते. वह ग्यारह इस लिए माँगा ताकि प्लेन के कर्मी यह सोचें कि वह किसी को बंधक बना कर नीचे कूदेगा और इसलिए वे कभी ख़राब पैराशूट नहीं देंगे.



जासूसी paheliyan 9

 बीरबल अपने हाजिरजवाबी और अक्लमंदी के लिए जाने जाते थे तभी तो शहंशाह अकबर ने उन्हें अपने नव-रत्नों में शामिल किया था. यह बात उस समय के सभी राजाओं तक पहुंच गयी और वे लोग बीरबल को अपने यहाँ आने का निमंत्रण देते थे. 

एक बार ऐसे ही उन्हें निमंत्रण आया, वहां पहुचने के बाद उनको पूरे सम्मान के साथ राज-प्रसाद में ले जाया गया. जब वे राज-दरबार में गए तो वहां नौ लोग राजा की वेश-भूषा के साथ बैठे थे, सभी एक जैसे वस्त्र और आभूषण वाले थे. फिर भी बीरबल असली राजा को पहचान गए. 

क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बीरबल ने क्या किया?


paheliyan with answer

बीरबल से जब पूछा गया की वो कैसे पता किये, तो उन्होंने बोला - महाराज, बाकि सभी नकली लोग आप को गौर से देखकर आपकी नक़ल कर रहे थे, जबकि आप शांत थे और शान से बैठे थे, इसी से मैं समझ गया कि आप राजा हैं.



जासूसी paheliyan 10

दो दोस्त एक हॉल में एक दूसरे की तरफ चेहरा कर के खड़े हैं. पहला दोस्त उसके भाग्य को बताता है कि अगले पांच मिनट में तुम्हारे पीठ पर कोई छुरा भोंकने वाला है. उस हॉल में और कोई नहीं है. फिर भी जब सामने घडी में जब पांच मिनट बीते उसके पीठ पर छुरा लगा था. 

 बताइये कैसे?     


paheliyan with answer

वह पांच मिनट तक इन्तेजार किया और जैसे ही पांच मिनट हुए उसने खुनी को रोकने के लिए पीछे पलटा और उसके दोस्त ने पीठ पर छूरा मार दिया.


जासूसी paheliyan 11

दुर्जन सिंह ने अपनी पत्नी को पुलिस अफसरों और ढेर सारे लोगों के सामने सरेआम मार दिया फिर भी उसे किसी ने नहीं पकड़ा और उसे कोई सजा नहीं हुई. 

आखिर क्यों?     


paheliyan with answer

दुर्जन सिंह जल्लाद था और उसकी पत्नी को फांसी की सजा दी गयी थी, इसलिए तमाम पुलिस अधिकारी के सामने वह अपना कर्त्तव्य का निर्वाह कर रहा था. कर्त्तव्य से बढ़ कर कुछ भी नहीं होता.



जासूसी paheliyan 12

तीन दोस्तों ने मरुस्थल में छुट्टियां मानाने की योजना बनाई. अमन, आकाश और दीपक वैसे तो गहरे दोस्त थे लेकिन आपस में मनमुटाव बहुत बढ़ गए थे. अमन तो दीपक को बिलकुल पसंद नहीं करता था वहीँ आकाश भी दीपक को घृणा करता था. 

वे मरुस्थल में एक सूनसान गेस्ट हाउस में गए जहाँ कोई नहीं था, उस गेस्ट हाउस के देखभाल करने वाले भी उस जगह को छोड़ कर चले जाते थे. 

अमन ने दीपक के कमरे की टंकी में जहर मिला दिया ताकि वो जैसे ही पानी पिए, जहर से उसकी मृत्यु हो जाए. 

आकाश भी उसको मारने की योजना बनाया और उसने उसके कमरे का पानी ही काट दिया. बिना पानी के दीपक मर गया.

इस केस में असली हत्यारा कौन था?     


paheliyan with answer

वैसे तो गुनहगार दोनों थे. लेकिन असली हत्यारा वही होता है जिससे किसी की जान गयी हो. इसलिए उसका क़त्ल आकाश ने किया है.



जासूसी paheliyan 13

 इंस्पेक्टर राघव के सामने एक अजीब केस आया. एक धनवान व्यक्ति का बेटा रहस्यमय परिस्थिति में अपने कमरे के पंखे पर लटकता पाया गया. कमरा अंदर से बंद था और कोई खिड़की भी नहीं थी. वह कमरा पूरी तरह से खाली था और कोई फर्नीचर भी नहीं था. 

कमरे में चारों तरफ पानी फैला था. तो उसने कैसे आत्महत्या की. कम से कम कोई तो साधन चाहिए फैन तक चढ़ने और हटाने के लिए.

इंस्पेक्टर राघव ने तुरंत इसको हल कर दिया. आप हल कर सकेंगे?     


paheliyan with answer

उसने बर्फ की सिल्लियों का उपयोग किया.



जासूसी paheliyan 14

शिवराम जी एक बहुत बड़े संत थे. वैसे तो सांसारिक मोह-माया से उनका कोई लेना-देना नहीं था फिर भी उनके पास राजाओं ने बहुत से जमीन, जायदाद और पैसे उपहार दिए थे. 

 पहुंचे हुए संत थे और उनके घर में कोई नहीं था और उनके कोई संतान भी नहीं थी. कुल मिला जुलकर एक सेवक था भोला जो बचपन से ही काम कर रहा था और शिवराम जी का पूरा ख्याल रखता. 

जब शिवराम जी बूढ़े हो गए तो उन्होंने भोला को बुलाकर एक वरदान मांगने को बोला. उनका इतना प्रताप था की वो सबकी मनोकामना पूरी कर देते थे. 

भोला जब अपनी माँ के पास गया जो अंधी थी वह बोली कि वह जीते जी उसके संतान को देखना चाहती है  

भोला जब अपनी पत्नी के पास गया तो वह उससे पुत्र की मनोकामना के लिए कही.

भोला जब अपने पिता के पास गया तो उन्होंने ढेर सारे पैसे मांगने के लिए बोले. 

भोला क्या मांगे कि उसके पिता, माता और पत्नी की इच्छा पूरी हो जाय?     


paheliyan with answer

वह मांगे कि उसकी माँ उसके पोते को सोने के झूले में झूलते देखना चाहती है



जासूसी paheliyan 15

100 लोग एक लाइन में खड़े हैं . नंबर 1 से नंबर 100 तक ..

नंबर 1 के पास एक तलवार हैं , वो अपने से अगले (नंबर 2) को मारकर तलवार को उसके अगले (नंबर 3) को दे देता हैं , इसी प्रकार सभी लोग अपने से अगले आदमी को मारकर उसके अगले आदमी को तलवार दे देते हैं . (नंबर 3 नंबर 4 को मारकर तलवार नंबर 5 को दे देता हैं और इसी प्रकार चक्र चलता हैं) 

अगर ऐसे ही चलता रहे और बचे हुए लोगो के बीच में ये चक्र दोहराया जाए, जब तक की सिर्फ़ एक आदमी शेष बचे तो कौन से नंबर का आदमी अंत में अकेला बचेगा?


paheliyan with answer

नंबर 73

पहले चक्र में सभी सम संख्या वाले (नंबर 2, नंबर 4 .. आदि) मारे जाएँगे और नंबर 99 अपने अगले नंबर 100 को मारकर तलवार वापस नंबर 1 को दे देगा

दूसरे चक्र में नंबर 1 नंबर 3 को मारकर नंबर पाँच को तलवार देगा , इस प्रकार नंबर 1 और सभी चौथे स्थान पर खड़े शेष बचेंगे 1, 5, 9, 13, 17, ... 93, 97 . और नंबर 97 नंबर 99 को मारकर तलवार वापस नंबर 1 को दे देगा .

तीसरे चक्र में नंबर 1 और सभी आठवे स्थान पर खड़े शेष बचेंगे - 1, 9, 17, ... 89 , 97 . और अंत में नंबर 97 नंबर 1 को मारकर तलवार नंबर 9 को दे देगा .

चौथे चक्र में नंबर 9 और उसके सोलहवे स्थान पर खड़े लोग बचेंगे - 9, 25 , 41 , 57, 73, 89 ... और अंत में 89 नंबर 97 को मारकर तलवार नंबर 9 को दे देगा .

पाँचवे चक्र में - 9 , 41 और 73 बचेंगे - अंत में नंबर 73 नंबर 89 को मारकर तलवार नंबर 9 को दे देगा .

छठे चक्र में नंबर 9 नंबर 41 को मारकर तलवार नंबर 73 को देगा और बचे 73 और 9, और नंबर 73 नंबर 9 को मारकर शेष बचेगा


और भी मज़ेदार कहानिया पढे 

जासूसी कहानिया 

अच्छी अच्छी कहानिया  

महेनत की आदत ( एक प्रेरणादायक कहानी )


Post a Comment

0 Comments