add

2023 10+कहानिया |Class 2 short moral stories in hindi | top 10 moral stories in hindi

नमस्ते! दोस्तो आज फिर हम आपके लिए बच्चो को पसंद आने वाली चटपटी और मज़ेदारClass 2 short moral stories in hindi  कहानिया ले कर आए है । क्यूंकी बच्चो को इसी तरह की top 10 moral stories in hindi पढ्न  पसंद है तो चलिए शुरू करते है Class 2 short moral stories in hindi 


    रास्ते में सिग्नल ( Class 2 short moral stories in hindi ) 

    2023 10+कहानिया  |Class 2 short moral stories in hindi | top 10 moral stories in hindi

    रमेश 5 सालों से जॉब करने के लिए बाहर देश में था। उसने एयरपोर्ट से एक टैक्सी की और रास्ते से गुजरता  हुआ अपने शहर को देखते हुए अपने घर जा रहा था।



    रास्ते में signal लगा और रमेश की taxi रुक गई। तो रमेश कार का कांच नीचे करके बाहर का वातावरण देखने लगा। क्योंकि इस शहर से वह 5 सालों से दूर था।


    सिंगल की ग्रीन बत्ती जली और रमेश की टैक्सी चलने लगी और रास्ते से गुजरते हुए आखिरकार वो अपने घर पहुंचा।


    घर पहुंचते ही रमेश के भाई बहन और माता-पिता उसका इंतजार करते हुए उसका स्वागत करने के लिए खड़े थे।


    जैसे ही रमेश अब तक घर पहुंचा तो उसके माता-पिता मुझसे गले लगा लिया और रमेश की आंखों में आंसू आ गए क्योंकि वह 5 सालों से अपने परिवार से दूर था। 



    बाहर देश में आराम से रहने के बावजूद भी उसे अपने पिता की डांट और भाई बहन की नोकझोंक और मां के प्यार की कमी महसूस हो रही थी।


    उस वक्त रमेश के मुंह से कुछ शब्द निकले जो आपके और मेरे लिए बहुत मायने रखते हैं वह शब्द यह थे.. 


    top 10 moral stories in hindi कहानी से मिलने वाली सीख

     " जीवन का वह पल बहुत खास होता है जब मेरा परिवार मेरे साथ होता है "



    अगर थोड़ी सी भी कहानी समझ आई हों तो अपने दोस्तो को भी share करे। 


    बुद्धिमान चित्रकार  ( Class 2 short moral stories in hindi )

    2023 10+कहानिया  |Class 2 short moral stories in hindi | top 10 moral stories in hindi

    एक राज्य का राजा का राजा था। लेकिन उसका एक पैर और एक आंख नहीं थी। लेकिन उस के राज में उसकी प्रजा बहुत खुश हाल थी।


    रोज़ाना राज्य के पास कई मसले आते लेकिन राजा बड़े ही बुद्धिमानी से उसका हल निकाल कर अपनी प्रजा के बीच इंसाफ करता था।

    एक दिन राजा बगीचे में बैठा था तो उसे सुझा की वो उसकी एक बड़ी सी पेंटिंग बनाकर उसके महल में रखे। बस क्या था उसने जगह जगह से कई चित्रकारों को संदेश दे कर अपने महल में बुलाया।

    सभी चित्रकारों के रहेनें खाने की उत्तम व्यवस्था की गई और उन की मेहमान नवाज़ी में कोई कसर नहीं रखी गई।इस से सभी चित्रकार काफी खुश हुए।


    अगली सुबह हुई और राजा का दरबार लगा राजा ने सभी चित्रकार से कहा तुम में से कौन मेरा एक बेहतरीन और खूबसूरत चित्र ( पेंटिंग ) बना सकता है वो अपना हाथ खड़ा करे।


    सभी चित्रकारों ने सोचा की बादशाह की एक टांग टूटी हुई है और एक आंख भी नही है इनकी एक खूबसूरत चित्र (पेंटिंग ) कैसे बन सकती है। कही हमारी बनाई हुई पेंटिंग राजा को पसंद नही आई तो कई हमे वो दंड न दे दे ।


    ये सोचकर किसी चित्रकार ने अपना हाथ खड़ा नही किया।लेकिन उन में से एक चित्रकार बहुत चतुर और बुद्धिमान था उसने अपना हाथ खड़ा किया और कहा " मैं आपकी एक बहुत ही खूबसूरत पेंटिंग बनाऊंगा " 


    ये सुन कर राजा बहुत खुश हो जाता है और उसे अपनी पेंटिंग बनाने की ज़िम्मेदारी दे देता है। दो दिनों के बाद चित्रकार राजा के सामने उसकी पेंटिंग पेश करता है।


    पेंटिंग देख देख कर सभी चित्रकार अपनी उंगलियां दांतो के बीच में दबा लेते है।क्योंकि पेंटिंग सच में बहुत खूबसूरत बनाई जाती है। राजा भी पेंटिंग देख कर बहुत खुश होते है।


    चित्रकार पेंटिंग कुछ इस तरह बनाता है की " राजा अपनी एक टांग मोड़ कर बैठा होता है और एक आंख बंद करके शेर का शिकार कर रहा होता है" 


    राजा खुश हो कर उस बुद्धिमान चित्रकार को भी सोने की मुदराओ से खुश कर देता है।


    top 10 moral stories in hindi  कहानी से मिलने वाली सीख!


    हमें हर परिस्थिति में बुद्धिमानी से काम लेना चाहिए।



    आलस का त्याग  ( Class 2 short moral stories in hindi )

    2023 10+कहानिया  |Class 2 short moral stories in hindi | top 10 moral stories in hindi

    एक गांव की बात है। गांव में एक बहुत बाद घर था उस घर में तीन भाइयों की फैमिली रहती था। लेकिन तीनों भी एक दूसरे से ज़्यादा बात नही किया करते थे।


    एक दिन रात के समय बड़े बही का छोटा लड़का ज़ोर ज़ोर से रोने लगा दोनो मिया बीवी ने लाख कोशिश की लेकिन बच्चा चुप होने का नाम ही महीने रहा था।


    गांव का मेडिकल भी रात में शुरू नही था इसी लिए दवाई लाना भी संभव नहीं था। बच्चे की आवाज़ के वजह से दोनो भाई जाग कई थे लेकिन आलस से अपने बिस्तर में पड़े थे।


    मदद के लिए नहीं जा रहे थे। उन्ही की बगल में एक झोपड़ी में बुढ़िया रहती थी। वो भी आवाज़ की वजह से नींद से जाग गई। उसे पता था की बच्चे के पेट में दर्द है इसिये वो रो रहा है। और बुढ़िया के पास पेट दर्द का काढ़ा भी था।


    लेकिन ठंड के मौसम में गरम बिस्तर से उठने में बुढ़िया को आलस आ रहा था उसने सोचा सुबह काढ़ा दे आऊंगी लेकिन बच्चे ने और ज़ोर से रोना शुरू किया तो बुढ़िया ने अपना आलस दूर करके बच्चे को काढ़ा पिलाकर आया।


    काढ़ा पिलाने के चंद वक्त बाद बच्चे आराम से सो गया।और उस के साथ साथ सभी लोग चैन की नींद सो पाए। बुढ़िया के आलस को दूर भागने की वजह से सब की परेशानी दूर हो गई।


    top 10 moral stories in hindi  कहानी से मिलने वाली सीख!

    आलस हमेशा हमारी कमियाबी के आड़े आ जाता है इसी लिए हमे कभी भी आलस नही करना चाहिए।





    कीमती नेकलेस ( Class 2 short moral stories in hindi )

    2023 10+कहानिया  |Class 2 short moral stories in hindi | top 10 moral stories in hindi

    राजू एक वेयापारी होता है। उसने शादी की सालगीरा पर अपनी बीवी को एक बहुत ही कीमती और सुंदर डायमंड का नेकलेस ( हार ) तोहफे में दिया।


    उसकी बीवी वो नेकलेस पहन कर तैयार हुई और राजू ने उसे एक गार्डन में ले गया। गार्डन में बहुत सारे लोग थे। चहल पहल थी।


    वहा पर बहुत सारे बंदर भी थे लोगो को बंदर देखने में बहुत मज़ा आ रहा था। कुछ लोग बंदरों को केले भी दे रहे थे। केले खाने के लिए बंदर लोगो के पास आ रहे थे।


    लेकिन एक बंदर राजू की बीवी के पास आया केले खाने के लिए लेकिन उसके गले का चमचमाता नेकलेस देख कर बंदर को समझ नही आया के ये क्या है और इसी लिए बंदर ने उसके गले से नेकलेस छीन कर नदी के ऊपर एक झाड़ था वहा जा कर बैठ गया।


    राजू और उसकी बीवी ने बहुत चिल्लाया क्योंकि नेकलेस था ही इतना कीमती। उनका शोर सुन बहुत से लोगो की भीड़ इखट्टा हो गई। लोगो ने बंदर से नेकलेस लेने की कोशिश की।


    लेकिन बंदर ने नेकलेस वही नदी के उपर पर पर रख कर वहा से चला गया। थोड़ी देर बाद लोगो को नेकलेस नदी। में दिखाई दिया कुछ लोग नेकलेस को लेने के लिए नदी में कूद गए।


    लेकिन लोगो को नदी में जाने के बाद पता चला की नेकलेस अभी भी पेड़ पर ही है नदी में तो नेकलेस की परछाई दिखाई दे रही है।


    top 10 moral stories in hindi  कहानी से मिलने वाली सीख!

    दोस्तो इसी तरह दुख दर्द और परेशानी ये सब हमारे अंदर होती है और उन्हें हम अंदर से निकलेंगे तभी हमे खुशी का एहसास होंगा। जब प्रोब्लम हमारे अंदर ही है तो हम बाहर खुशी ढूंढेंगे तो हमे खुशी कैसे मिलेंगी।



    कोशिश का फल  ( Class 2 short moral stories in hindi )

    2023 10+कहानिया  |Class 2 short moral stories in hindi | top 10 moral stories in hindi

    एक बार की बात है एक आदमी अपने गधे के साथ शहर से आ रहा था तभी उसे ज़ोर की प्यास लगी तो वो पानी।पीने के लिए चला गया और पानी पी कर लौटा।


    अब उसे जंगल के रास्ते से होते हुए उसके गांव जाना था।लेकिन उस जंगल से एक नदी हो कर गुजरती थी और नदी की वजह से जंगल में आस पास में पानी बहेता था।


    और वहा कीचड़ हो जाता है। अब ये आदमी अपने गधे को ले कर चला उसने देखा की आगे के रास्ते में बहुत सारा कीचड़ है उसने फिर भी अपने गधे के साथ उस कीचड़ को पर करने की सोची लेकिन ।


    वो गधा बेचारा खीचड़ में फंस गया । आदमी ने लाख कोशिश की लेकिन गधा कीचड़ से निकल ही नही पा रहा था 


    अब आदमी ने सोचा की गधे का कीचड़ से निकलना असंभव है । और यही सोच का उसने और थोड़ी सुखी मिट्टी लाई और गधे के ऊपर डाल दिया ऐसा करके उसने गधे को जिंदा ही दफना दिया।


    और अपने घर चला गया ये बात अपनी बीवी को बतलताई और खाना खा कर सो गया।


    इधर गधे ने सुखी मिट्टी का सहारा लेते हुए कीचड़ से बाहर निकलने में सफलता पाई और उस आदमी के पास वापस चला गया।


    वो आदमी जब सुबह जागा तो उसने देखा की गधा तो उसके घर पर ही उसे यकीन नहीं हुआ को ये कैसे हुआ लेकिन गधे को अपने घर में देख कर वो बहुत खुश हुआ।


    तो दोस्तो अगर वो आदमी तभी अक्लमंदी से काम लेता और सुखी मिट्टी उस कीचड़ में डालता तो गधा खुद ब खुद बाहर आ जाता लेकिन उसने थोड़ी मेहनत करने के बाद हार मान ली और सोचा की गधा अब कभी इस कीचड़ से नही निकल सकता।



    top 10 moral stories in hindi  कहानी से मिलने वाली सीख!

    हमे कभी भी हार नही माननी चाहिए बल्कि मेहनत करते राहेना चहिए क्योंकि सफलता एक दिन में नहीं नही मिलती लेकिन एक दिन जरूर मिलती है।


    ऐसे ही Class 2 short moral stories in hindi पढ़ने के लिए हमरे इस page top 10 moral stories in hindi  पर आते रहे धन्यवाद ! 


    हमारी अन्य Class 2 short moral stories in hindi की कहानिया 

    आलसी लड़का और भालू  

    चतुर चूहे की मज़ेदार कहानी  

    बतख की  अकलमनदी 

    Post a Comment

    0 Comments